लेखक
Vinjeet Vedic Arithmetic Book || 1 || Chapter 08.01 || Subtraction by Purna Purnabhayam formula (Part 1)
Author


ॐ जितेन्द्र सिंह तोमर
Om Jitender Singh Tomar
(M.A., B. Ed., MASSCOM, DNYS )
(Specialist in Basic and Vedic Maths)
विलोकनम का अर्थ होता है 'देखना' अतः हम संख्याओं को देखकर निर्णय लेंगे कि हमें क्या करना है।
Vilokanam means 'to see' so we will look at the numbers and decide what to do.
आधार से पूर्ण करके घटाना
Subtracting by the completion of base
9 – 1 = 1
8 – 2 = 6
7 – 3 = 4
6 – 4 = 2
5 – 5 = 0
आइए अब हम कुछ संख्याओं को मानसिक रूप से जोड़ते हैं।
दोनों तरफ एक ही संख्या जोड़ने और घटाने का तरीके से
LHS / – / RHS
एक पक्ष को 0 (शून्यांत) संख्या बनाने के लिए m (एम.) जोड़ते हैं या घटाते हैं।
LHS ± m / – / RHS ± m
84 /– /6
This 10 point circle will help you a lot.
Let us now add some numbers mentally.
How to add and subtract the same number on both sides
LHS / – / RHS
To make the number 0 (zero) one side is added or subtracted m.
LHS ± m / – / RHS ± m
84 /– /6
दोनों तरफ जोड़ने पर
Adding on Both Sides
(1)★ या तो LHS 84 में 6 जोड़ दो या RHS में भी 6 जोड़ दो
(1)★ Either add 6 to the LHS 84 or add 6 to the RHS
दोनों तरफ घटाने पर
Subtracting On Both Sides
(2)★ या तो RHS 6 में 4 जोड़ दो या LHS 84 में 4 जोड़ दो
(2)★ Either add 4 to RHS 6 or add 4 to LHS 84
Sol.
हल
84 /– /6
दोनों तरफ जोड़ने पर
(1)★ या तो LHS 84 में 6 जोड़ दो और RHS में भी 6 जोड़ दो
on Adding both sides
(1)★ Either add 6 to the LHS 84 and add 6 to the RHS too
84 /– /6
= 84 +6/– /6+6
= 90 /– /12
= 78
अथवा
दोनों तरफ घटाने पर
(2)★ या तो RHS 6 में 4 जोड़ दो और LHS 84 में 4 जोड़ दो
Or
Subtracting On Both Sides
(2)★ Either add 4 to RHS 6 and also add 4 to LHS 84
84 /– /6
= 84 –4/– /6–4
= 80 /– /2
= 78
Practice Time (1)
(1) 9 – 3
(2) 8 – 5
(3) 7 – 6
(4) 5 – 6
(5) 7 – 3
(6) 8 – 2
(7) 25 – 8
(8) 14 – 6
(9) 13 – 7
(10) 28 – 2
(11) 22 – 8
(12) 84 – 6
(13) 86 – 4
(14) 61 – 9
(15) 69 – 1
(16) 46 – 4
(17) 44 – 6
(18) 63 – 7
(19) 67 – 3
(20) 57 – 9
हल:–
(1) 9 – 3
(क) सबसे पहले संख्या को देखें और सोचे कि इनमें की संख्या को आसानी से किसी संख्या को जोड़कर या घटाकर 10 या 10 का गुणज आसानी से बनाया जा सकता है। फिर सोचे कि इसे 10 या 10 का गुणज बनाने के लिए कौन सी संख्या में कितना जोड़ना या घटाना पड़ेगा ।
यहां संख्या 9 है जिसे 10 या 10 का गुणज बनाने के लिए इसमें 1 जोड़ना पड़ेगा।
(ख) उसी दूसरी वाली संख्या से प्राप्त करें और इसमें भी 1 जोड़ दें फिर जो शेष बचा उसे इसमें जोड़ दें।
9 को 10 बनाने के लिए इसमें 1 जोड़ना पड़ेगा।जो हमें दूसरी संख्या से लेना है।
जबकि दूसरी संख्या 3 है और 3 में भी 1 जोड़ने पर 4 बनता है।
Sol.:-
(1) 9 – 3
(a) First look at the numbers and think which of these numbers can be easily converted into a multiple of 10 by adding or subtracting any number.
Then think about how much will have to be added or subtracted to which number to make it a multiple of 10.
The number here is 9. To make it 10 or a multiple of 10, 1 will have to be added to it.
(b) Get it from the second number and add 1 to it and then add the remainder to it.
To make 9 10, we have to add 1 to it. Which we have to take from the second number.
Whereas the second number is 3 and adding 1 to 3 also makes 4.
9 /–/3
9+1/–/3+1
= 10/–/4
= 6
ध्यान रहे कि हमें यह सारी गणना दिमाग में ही करनी है।
Keep in mind that we have to do all these calculations in our mind only.
Sol.
(7) 25 – 8
सबसे पहले संख्या को देखें और सोचे कि इनमें की संख्या को आसानी से किसी संख्या को जोड़कर या घटाकर 10 या 10 का गुणज आसानी से बनाया जा सकता है। फिर सोचे कि इसे 10 या 10 का गुणज बनाने के लिए कौन सी संख्या में कितना जोड़ना या घटाना पड़ेगा ।
यहां संख्या 8 है जिसे 10 या 10 का गुणज बनाने के लिए इसमें 1 जोड़ना पड़ेगा।
(क) संख्या 8, संख्या 10 या 10 की गुणज के सबसे निकट है अतः इसमें हम दूसरी संख्या से 2 लेकर जोड़ देते हैं।
(ख) अंक 8 को 10 बनाने के लिए इसमें 2 जोड़ना पड़ेगा। जो हमें दूसरी संख्या 25 से लेना है।
जबकि दूसरी संख्या 25 है और 25 में से 2 लेने पर 25-2=23 बचता है।
First of all look at the numbers and think that which numbers can be easily convert into multiples of 10 or 10 by adding or subtracting any number.
Then think about how much will have to be added or subtracted to which number to make it 10 or a multiple of 10.
Here the number is 8 to which 1 has to be added to make it 10 or a multiple of 10.
(a) The number 8 is closest to the number 10 or multiple of 10, hence we take 2 from the second number and add it.
(b) To change the number 8 to 10, 2 will have to be added to it. Which we have to take from the second number 25.
Whereas the second number is 25 and taking 2 from 25 leaves 25–2=23.
25+2/–/8+2
= 27/–/10
= 17
अथवा
(क) संख्या 25, संख्या 10 या 10 की गुणज के निकट है अतः इसमें हम दूसरी संख्या से 5 लेकर जोड़ देते हैं।
(ख) 25 को 30 बनाने के लिए इसमें 5 जोड़ना पड़ेगा। जो हमें दूसरी संख्या 8 से लेना है।
जबकि दूसरी संख्या 8 है और 8 में से 5 लेने पर 8+5=13 बनता है।
(a) The number 25 is close to the number 10 or a multiple of 10, hence we take 5 from the second number and add it.
(b) To make 25 30, 5 will have to be added to it. Which we have to take from the second number 8.
Whereas the second number is 8 and taking 5 from 8 makes 8+5=13.
25+5/–/8+5
= 30/–/13
= 17
लेने और देने का तरीका
By given and taken method
Practice Time (2)
(1) 23 – 17
(2) 28 – 22
(3) 25 – 15
(4) 36 – 14
(5) 37 – 13
(6) 42 – 28
(7) 68 – 22
(8) 84 – 16
(9) 86 – 14
(10) 61 – 29
(11) 69 – 21
(12) 46 – 34
(13) 44 – 26
(14) 63 – 27
(15) 67 – 33
हल
(1) 23 – 17
17 ने 23 से 3 ले लिया तो
= 23+3/–/17+3
= 26/–/20
= 6
अथवा
(1) 23 – 17
17 ने 23 से 3 ले लिया तो
= 23–3/–/17–3
= 20/–/14
= 6
Practice Time (3)
(1) 25 – 17
(2) 28 – 26
(3) 25 – 17
(4) 38 – 14
(5) 37 – 19
(6) 41 – 28
(7) 62 – 22
(8) 84 – 13
(9) 86 – 15
(10) 61 – 26
(11) 69 – 27
(12) 46 + 38
(13) 44 – 29
(14) 63 – 25
(15) 67 – 38
लेखक

ॐ जितेन्द्र सिंह तोमर
(M.A., B. Ed., MASSCOM, DNYS )
(Specialist in Basic and Vedic Maths)
जोड़ने से घटाने से
By addition and by subtraction
पहले जोड़ो फिर घटाओ
Add and Subtract
इस मेथड में उन अंकों को पहचानते हैं जो 10 के गुणज के आसपास होते हैं।
In this method, we identify those numbers which are around a multiple of 10.
दो अंको की संख्या का आधार के पास के जोड़
Addition to the nearest base of a two digit number
Practice Time (1)
(1) 19 – 5 = •¹19 – ¹5= 20–6 =14
(2) 24 – 8 = ²24 – •²8= 26–10=16
(3) 54 – 9 = ¹54 – •¹9= 55–10=45
(4) 82 – 8 = 82² – 8²= 80–6=74
(5) 44 – 9 = 44¹ + •¹9 = 43+10=53
(6) 34 – 9 = 34¹ + •¹9 = 33+10=43
(7) 76 – 9 = 76¹ + •¹9 = 75+10=85
(8) 19 – 34 = ¹19 + 33¹ = 20+32=52
(9) 29 – 44 = •¹29 + 44¹ = 40+44=83
(10) 44 – 9 = 44¹ + •¹9 = 43+10=53
Sol.
(1) 19 – 5
Sol.
19 – 5
= ¹19 – ¹5. (+1 both No.)
= 20–6
=14
Or
(1) 19 – 5
= ⁵19 – ⁵5. (+5 both No.)
= 24–10
=14
(2) 24 – 8
= ²24 – ²8 (+2 both No.)
= 26–10
=16
Or
(2) 24 – 8
= 24⁴ – 8⁴ (–4 both No.)
= 20–4
=16
Practice Time (2)
(1) 45 – 29 = ¹45 –¹29= 46–30 =16
(2) 65 – 19 = ¹45 –¹19= 66–20 =46
(3) 88 – 39 = ¹88 –¹39= 89–40 =49
(4) 75 – 49 = ¹75 –¹49= 76–50 =36
(5) 45 – 28 = ²45 –²28= 47–30 =17
(6) 88 – 38 = ²88 –²38= 90–40 =50
(7) 75 – 47 = ³75 –³47= 78–50 =28
(8) 45 – 27 = ²45 –³27= 48–30 =18
(9) 67 – 17 = ³67 –³17= 70–20 =50
(10) 54 – 16 = ⁴54 – ⁴16 = 58–20=38
Post a Comment
Post a Comment