विनजीत वैदिक अंकगणित पुस्तक || 1 || अध्याय 07.00 || विलोकनम सूत्र द्वारा जोड़ना (Ten points circle) (Part 1)

विनजीत वैदिक अंकगणित पुस्तक || 1 || अध्याय 07.00 || विलोकनम सूत्र द्वारा जोड़ना (Ten points circle)

लेखक

ॐ जितेन्द्र सिंह तोमर

Om Jitender Singh Tomar 

(M.A., B. Ed., MASSCOM, DNYS )

(Specialist in Basic and Vedic Maths)


Ten points circle & विलोकनम सूत्र द्वारा जोड़ना 


इस 10 पॉइंट सर्कल को ध्यान में रखिए क्योंकि यह संकलन अथवा वयवकलन (जोड़ने व घटाने) में बहुत सहायक होता है, इसलिए हम आपको यहां इसे समझाने का प्रयास कर रहे हैं कि 10 पॉइंट सर्कल क्या है ?

वास्तव में यह एक सर्कल पर लिए गए 10 बिंदु हैं जिन पर एक से लेकर दस तक गिनती अर्थात नेचुरल नंबर लिखे हुए हैं। 

जब इनका रिलेशन बनाते है तो हम पाते हैं कि यहां पर 4 पेअर और दो सिंगल हैं।
1      व     9
2      व     8
3      व     7
4      व     6
5      व     5
10     

Keep this 10 point circle in mind because it is very helpful in compilation or web calculus (addition and subtraction), so here we are trying to explain to you what is 10 point circle?
In fact, it is 10 points taken on a circle, on which the number from one to ten is written i.e. natural numbers are written.

When we make their relation, we find that there are 4 pairs and two singles.
1 and 9
2 and 8
3 and 7
4 and 6
5 and 5
10

इस नियम को अपनाते हुए हमें 10 या उसके गुणज आधारों को दिमाग में रखते हैं और संख्याओं को इस प्रकार से पढ़ते हैं।
30
31 को हम पढ़ेंगे 30 से 1 अधिक
32 को हम पढ़ेंगे 30 से 2 अधिक
.
.
.
38 को हम पढ़ेंगे 40 से 2 कम
39 को हम पढ़ेंगे 40 से 1 कम।

इससे हमें संख्याओं को युग्म बनाकर जोड़ने में अर्थात जोड़ा बनाकर जोड़ने में काफी आसानी रहेगी।

By adopting this rule we keep in mind the bases of 10 or its multiples today and read the numbers as follows.
30
We will read 31 as 1 more than 30.
We will read 32 as 2 more than 30
We will read 33 as 3 more than 30
,
,
,
We will read 37 as 3 less than 40
We will read 38 as 2 less than 40
We will read 39 as 1 less than 40.

With this, it will be very easy for us to add numbers by making the pairs.


Vedic maths tricks for Addition

The addition is one of the most basic operations of Vedic mathematics. It states that,

(1) Find out the number which is closest to the 10s multiple because it is easier to add those numbers. For example, 

7, 8, 9 close to 10

21, 22, 23 close to 20

67, 68, 69, are close to 70

97, 98, 99, are close to 100 ....... and so on. .....

जोड़ के लिए वैदिक गणित के गुर

जोड़ वैदिक गणित के सबसे बुनियादी कार्यों में से एक है। यह प्रकट करता है की,

(1) उस संख्या का पता लगाएं जो 10 के गुणज के सबसे करीब है क्योंकि उन संख्याओं को जोड़ना आसान है। उदाहरण के लिए,

7, 8, 9 10 के करीब

21, 22, 23 20 के करीब

67, 68, 69, 70 के करीब हैं

97, 98, 99, 100 के करीब हैं ....... इत्यादि। ......


(2) Add the numbers which are the multiples of 10s >

(2) उन संख्याओं को जोड़ें जो 10s के गुणज हों

(3) Add/Subtract the deficiency of numbers.

(3) संख्याओं की कमी को जोड़ना/घटाना।


Let’s understand with the help of an example.

Suppose, we have to add 27 and 98.

So, Vedic maths tells us to add 30 and 100 which is 130 and then subtract (3+2) i.e. the deficiency from 130. So the result will be 125.

Similarly, if we have to add 66 and 576.

So, Vedic maths tells us to add 70 and 580 which is 650 and then subtract (4+4) i.e. the deficiency from 650. So the result will be 642.

There is yet another trick to perform addition using Vedic maths which states to add hundreds with hundreds, tens with tens and ones with ones, and so on. 

आइए एक उदाहरण की मदद से समझते हैं.

मान लीजिए, हमें 27 और 98 जोड़ना है।

तो, वैदिक गणित हमें बताता है कि 30 और 100 को जोड़ें जो कि 130 है और फिर 130 में से (3+2 = 5) यानी कमी को घटा दें। तो परिणाम 125 होगा।

इसी तरह, अगर हमें 66 और 576 को जोड़ना है।

तो, वैदिक गणित हमें बताता है कि 70 और 580 को जोड़ें जो कि 650 है और फिर 650 में से (4+4) यानी कमी को घटा दें। तो परिणाम 642 होगा।

वैदिक गणित का उपयोग करके जोड़ करने की एक और तरकीब है जिसमें सैकड़ों को सैकड़ों के साथ, दहाई को दहाई के साथ और इकाई को इकाई के साथ जोड़ना, इत्यादि बताया गया है।

For example, Suppose we have the following question, 220 + 364 + 44 + 18 = ?

Vedic maths tells us to break the numbers as per their place values. So, we will break the addition into:

200 + 300 = 500

20 + 60 +40 +10 = 130

4 + 4 +8 = 16

Repeat the process:

500 + 100 = 600

30 + 10 = 40

And at the units place we have 6.

Now perform, 600 + 40 + 6 = 646

उदाहरण के लिए, मान लीजिए हमारे पास निम्नलिखित प्रश्न है, 220 + 364 + 44 + 18 = ?

वैदिक गणित हमें संख्याओं को उनके स्थानीय मान के अनुसार तोड़ने के लिए कहता है। तो, हम जोड़ को इसमें विभाजित करेंगे:

200 + 300 = 500

20 + 60 +40 +10 = 130

4 + 4 +8 = 16

प्रक्रिया दोहराएँ:

500 + 100 = 600

30 + 10 = 40

और इकाई स्थान पर हमारे पास 6 हैं।

अब प्रदर्शन करें, 600 + 40 + 6 = 646


Adding by Viloknama Sutra (2)

विलोकनम सूत्र द्वारा जोड़ना (2)



आधार से कमी करना या आधार से अधिकता करना।
By differencing from the base and adding to the base
For this we have to see how close a number is from the base. That is, how  more or how much less is the number than the base.

इसके लिए हमें यह देखना पड़ता है कि कोई संख्या आधार के कितना निकट है। अर्थात संख्या आधार से कितनी कम है या कितनी अधिक है।

No.      base  Less or More from Base
संख्या    आधार      आधार से कमी या अधिकता
How low is a number?
कोई संख्या कितनी कम है?
38           40                     – 2
47           50                     – 3
59           60                     – 1
86           90                     – 4
97          100                    – 3

How more is a number?
कोई संख्या कितनी अधिक है?
31           30                     + 1
43           40                     + 3
52           50                     + 2
84           80                     + 4
95           90                     + 5

Practice Time (1)
(1) 7 + 3 
(2) 8 + 2 
(3) 25 + 5
(4) 14 + 6 
(5) 7 + 13 
(6) 28 + 2 
(7) 22 + 8 
(8) 84 + 6
(9) 86 + 4
(10) 61 + 9 
(11) 69 + 1
(12) 46 + 4 
(13) 44 + 6
(14) 63 + 7
(15) 67 + 3


Practice Time (2)
(1) 17 + 23 
(2) 28 + 22 
(3) 25 + 15
(4) 14 + 36 
(5) 37 + 13 
(6) 28 + 42 
(7) 22 + 68 
(8) 84 + 16
(9) 86 + 14
(10) 61 + 29 
(11) 69 + 21
(12) 46 + 34 
(13) 44 + 26
(14) 63 + 27
(15) 67 + 33

Practice Time (3)
(1) 47 + 25 
(2) 48 + 24 
(3) 54 + 29
(4) 27 + 26 
(5) 37 + 15 
(6) 28 + 34 
(7) 22 + 49 
(8) 47 + 46
(9) 69 + 24
(10) 45 + 39 
(11) 69 + 36
(12) 46 + 58 
(13) 48 + 56
(14) 65 + 37
(15) 67 + 29

Examples 
(1)
 _______
↓           ↓
5 + 1 + 7 + 29
       ↑_______↑

= 12 + 30

= 42

(2)
 ________
↓             ↓
26 + 3 + 4 + 37
         ↑_______↑

= 30 + 30

= 60

(3)
 __________
↓                ↓
13 + 21 + 7 + 27
          ↑_______↑

= 20 + 48

= 68

(4)
 ________
↓             ↓
28 + 23 + 24 + 13

= 20 + 8 + 20 + 3 + 20 + 4 + 10 + 3

=  20 + 20 + 20 + 10 + 8 + 3 + 4 + 3

= 70 + 18

= 88

= 60

Practice Time (4)
(1) 5 + 1  + 7 + 29  
(2)  19 + 1  + 7 + 15
(3)  16 + 14  + 23 + 27
(4)  17 + 13  + 7 + 29
(5) 18 + 11  + 22 + 33
(6) 34 + 22  + 36 + 18
(7) 12 + 25  + 18 + 24
(8) 16 + 17  + 24 + 33
(9) 13 + 19  + 15 + 17 + 11
(10) 14 + 17  + 18 + 26 + 13
(11) 16 + 17  + 15 + 14 + 13


Post a Comment