कक्षा षष्ठ
1. सख्याएँ :- अंक, धनात्मक अंक, ऋणात्मक अंक, आधार, उपाधार, परममित्र अंक, पड़ोसी अंक, निखिल अंक, चरम अंक, ।
2. जोड़ना, घटाना, गुणा, भाग की सामान्य जानकारी,
जोड़ना- उपसूत्र -एकाधिक चिह्न “सूत्र -एकन्यूनेन पूर्वण ।
गुणा -एकन्यूनेन पूर्वेण, एकाधिकेन पूर्वेण । आधार wa SEM Gen से विचलन विधि, ऊर्ध्वतिर्यग्भ्याम् विधि, दो अंकों, तीन अंकों वाली दो संरख्याओं, तीन सरव्याओं का आपस में गुणा।
भाग -परावर्त्य योजयेत्, ऊर्ध्वतिर्यग्भ्याम् -ध्वजांक, एकाधिकेन पूर्वेण।
3. गृुणनखंड
3.1 विभाजनीयता - (2, 3, 4, 5, 6, 7, 6, 9, 1, 13, 15,17, 19, 23, 29 ...)
3.2. महत्तम समापवर्तक -संकलन व्यवकलनाभ्यां विधि
3.3 लघुतम समापवर्त्य -
विलोकनम् एवं आनुरूप्येण विधि।
बीजगणित : -
1. गुणा - ऊर्ध्वतिर्यग्भ्याम् विधि
2. भाग - परावर्त्य योजयेत्
3. सरल समीकरण - विलोकनम्, शून्यं साम्यसमुच्चये'
कक्षा सप्तम
अंकगणित गुणा,
बीजांक से जाँच
बीजगणित
1. व्यंजकों का गुणनखण्ड (आद्यम् आद्येन अन्त्यम् अन्त्येन)
2. द्विबीजीय व्यंजकों के गुणनखण्ड
रेखागणित
1... बोधायन संख्याएँ गए आर 9 8 7 x
2. इनमें से किस समूह से समकोण त्रिभुज बनता है।.
क) 5, 12, 14
ख) 7, 24, 26
ग) 8, 15, 18
घ) 9, 40, 41
कक्षा अष्टम
अंकगणित :-
1. (क) वर्ग -यावदूनं तावदूनीकृत्य वर्ग च योजयेत्
(ख) वर्गमूल-4 अंकों तक की पूर्ण वर्ग संख्या का विलोकनम् विधि से।
(ग) 6 अंकों तक की पूर्ण वर्ग संख्या का वर्गमूल निकालना।
(a) इन्द्र योग विधि से वर्गनूल निकालना।
2. (क) घन- आनुरुप्येण विधि, निखिलम् विधि। |
(स्व) घनमूल - 7 अको तक की पूर्ण घन सख्या का विलोकनम् से।
(ग) 9 अकों की सर्या तक का घनमूल निकालना।
3. यक्रवृद्धि ब्याज एवं समय-गति में गुणा का प्रयोग
4. तीन सरव्याओं का, तीन-तीन अंको का गुणा । (आधार एवं निस्विल सूत्र का प्रयोग)
क्षेत्रमिति -
1 क्षेत्रफल, पृष्ठीय क्षेत्रफल, आयतन, कमरे की चारों दीवारों का पृष्ठीय क्षेत्रफल
बीजगणित
1. गुणन (ऊर्ध्वत्तियग्भ्याम् विधि)
2. बीजीय व्यंजकों के गुणनखवण्ड
(क) 04/2+ 75 + 8 (विलोकनम् द्वारा)
(ख) 042- 72 (संकलन -व्यवकलनाभ्याम् विधि) द
3. बीजीय व्यंजक के भाग
3.1. एकपदीय से परावर्त्य योजयेत् द्वारा भाग
3.2. अहुपदीय से भी भाग |
4. तरल सनीकरण (शून्यं साम्य समुच्चये) क्
5. युगपत् समीकरण (ऊर्ध्वतिर्यग्भ्याम् एवं परावर्त्य योजयेत्)
ध्यान रहे कि उपर्युक्त पाठ्यक्रम अनम्य (Rigid) नहीं है । यह लचीला है और प्रत्येक प्रांत अपने सामान्य्र गणित पाठ्यक्रम के अनुसार आवश्यक परिवर्तन कर सकता है |
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